कीटो डाइट प्लान -Keto Diet Plan

वजन घटना कोई आसान काम नहीं होता है खासकर उन लोगो के लिए जो खाने के बहुत ज्यादा शौकीन (फूडी ) होते है, पर यदि आप अपने मन में ठान लो की मुझे तो अपना वजन घटाना ही है तो आप ये कर सकते है।  इस काम में आपकी मदद करेगा कीटो डाइट प्लान।  यह प्लान मुख्य रूप से फूडी व्यक्तियो के लिए है जो की खाते-पीते अपना वजन घटाना चाहते है। क्या है ये कीटो डाइट प्लान?, यह कैसे काम करता है?, इसके क्या-क्या फायदे है?, क्या इसके नुकसान भी है ? इस प्रकार के हमारे मन में अलग-अलग प्रकार के प्रश्न खड़े हो जाते है। इस सबके जवाब के लिए  तो चलिए थोड़ा कीटो डाइट प्लान के बारे में जान लेते है

क्या है ये कीटो डाइट प्लान:-

कीटो या केटोजेनिक डायट हाई  फैट , लो कार्ब  और प्रोटीन पर बेस्ड है। इस डायट प्लान में व्यक्ति के शरीर को कीटोसिस स्टेज में पंहुचा दिया जाता है, जिसमें शरीर ऊर्जा प्राप्त करने के लिए शरीर में एकत्रित फैट  का प्रयोग करता है। इस डायट प्लान को लगातार फॉलो  करना पड़ता है और इसमें कोई ऐसा दिन नहीं होता है जब आपको सामान्य खाना खाना हो।

यह कैसे काम करता है?

इस डाइट में आप अच्छी तरह खा-पीकर वज़न घटा सकते है।  आपको बस अपने डाइट में मैदा, आटा, चावल, आलू, शक्कर, आदि को हटा देना होता है।  ऐसा करने में आपको कुछ दिन बहुत अजीब लगेगा। लेकिन जब आपका वजन तेज़ी से घटने लगेगा तो आपका कॉन्फिडेंस बढ़ने लगेगा।  फिर धीरे-धीरे आपको यह अच्छा लगाने लगेगा और आपको इसकी आदत होने लगेगी। कीटो डाइट प्लान में आप सीमित मात्रा में अंडा, हरी सब्जिया सलाद, पनीर, बतर, नट्स, चीज ले सकते है।

कीटो डायट टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है. टाइप 1 डायबिटीज और अन्य मेटाबॉलिक डिसऑर्डर से पीड़ित व्यक्तियों को यह डायट प्लान फॉलो नहीं करना चाहिए। क्योकि इसमें ब्रेड और अन्य कार्बोहाइड्रेट्स खाने की मनाही होता है इसलिए इसका पालन करना थोड़ा मुश्किल होता है।

इसके क्या-क्या फायदे है?

  • कीटो डायट अपनाने से शरीर के फैट को ऊर्जा के रूप में  लगता है। इससे हमारे शरीर का वजन तेज़ी से कम होने लगता है। इस डाइट को लेने से हमारे शरीर का फैट बर्न होना शुरू हो जाता है
  •  यह मानसिक एकाग्रता बढ़ाता है।
  • मिर्गी के इलाज के  सन 1900 से  डायट का सफलता पूर्वक इस्तेमाल किया जा रहा है।
  • कीटो डायट लेने से हमारे त्वचा में मुँहासे या कोई अन्य घाव को वह ठीक होने लगता है।

सलाह –

यह तो था कीटो डाइट के बारे में जानकारी की यह क्या है, कैसे काम करता है और इसके फायदे क्या-क्या है।  आजकल इंटरनेट में बहुत सरे साइड है जिसमे कीटो डाइट प्लान में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए के बारे में बताया जाता है।  मगर मेरी सलाह है की इसे अपनाने के लिए अपने डायटीशियन या डॉक्टर की सलाह जरूर ले ले। नहीं तो सिर्फ पढ़कर आप इसे फॉलो करने लगेंगे तो हो सकता है यह आपके शरीर में किसी प्रकार की समस्या पैदा हो जाए। इसलिए इसे आप डायटीशियन या डॉक्टर की सलाह जरूर ले ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *