Arabi Ke Patte ki Sabji, Idahar

छत्तीसगढ़ की पारंपरिक रेसिपी अरबी के पत्ते की सब्जी इड़हर

Arabi Ke Patte ki Sabji, Idaharघर में बनाये अरबी के पत्ते की सब्जी इड़हर – ARABI KE PATTE KI SABJI

अरबी के पत्ते की सब्जी छत्तीसगढ़ की पारम्परिक रेसिपी हैं इसे छत्तीसगढ़ में इड़हर के नाम से जाना जाता हैं। अरबी के पत्ते की सब्जी को उड़द दाल को पीसकर अथवा बेसन के घोल में पत्ते में लपेटा जाता हैं फिर उसे भाप में पकाया जाता हैं। जब यह भाप में पक जाता हैं तब इसको छोटे छोटे टुकड़ो में काटकर इसे तेल में तला जाता हैं फिर इसकी ग्रेवी बनाकर अरबी के पत्ते के तले हुए पीस को डालकर इसे पकाया जाता हैं। अरबी के पत्ते की सब्जी इड़हर को छत्तीसगढ़ में मुख्य रूप से तीजा या फिर कोई और छत्तीसगढ़ी त्यौहार में या फिर घर में कुछ अलग सब्जी खाने का मन हो तो इसे आप बना सकते हैं।

ऐसे तो यह रेसिपी उरददाल और बेसन दोनों में ही बहुत स्वादिष्ट लगता हैं। मगर आज हम इसे उरद दाल में बनायेंगे। यह उरद दाल वाली अरबी के पत्ते की सब्जी की रेसिपी मुझे छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर  निवासी गोदावरी जी ने दी हैं। तो चलो इसे बनाना शुरू करते हैं –

मुख्य सामग्री           : अरबी के पत्ते, दही 

क्यूज़ीन                   :  छत्तीसगढ़

कोर्स                       : भोजन

तैयारी का समय         :  15-20  मिनट

खाना पकाने का समय  :  लगभग एक घंटे

सर्विस                     :     04

खाना पकाने का स्तर   :   सरल

स्वाद                      :   खट्टा

इसे बनाने के लिए जिन-जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी वह इस प्रकार है :-

आवश्यक सामग्री- अरबी के पत्ते की सब्जी इड़हर – Arabi Ke Patte ki Sabji

  1. अरबी के पत्ते 4-6 नग
  2. धुली उरद की दाल एक कप
  3. नमक – स्वादानुसार (आधा छोटी चम्मच)

सब्जी की ग्रेवी बनाने के लिए

  1. टमाटर – 2  (मीडियम आकार के)
  2. प्याज़ 1 (मीडियम आकार के)
  3. लहसुन 4-5 कली
  4. ताजा दही – आधा कप
  5. अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा
  6. हरी मिर्च – 2 (तीखा खाने  के हिसाब से कम ज्यादा कर सकते हैं )
  7. हल्दी पाउडर – एक चम्मच
  8. धानियाँ पाउडर – एक चम्मच
  9. लाल मिर्च पाउडर – एक चम्मच
  10. जीरा पाउडर एक चम्मच
  11. तेल इड़हर को तलने के लिए (आवश्यकतानुसार)
  12. तेल – 2 -3 टेबल स्पून (सब्जी बनाने के लिए )
  13. करीपत्ता 6-7 नग
  14. हींग – 1 पिंच
  15. जीरा – आधी छोटी चम्मच
  16. मेथीदाना आधी छोटी चम्मच
  17. सरसो आधी छोटी चम्मच
  18. खड़ी लाल मिर्च 2 नग
  19. नमक  – स्वादानुसार
  20. हरा धनियाँ  – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

बनाने की  तैयारी (PREPARATION):- अरबी के पत्ते की सब्जी इड़हर – Arabi Ke Patte ki Sabji

  • उरददाल को 5-6 घंटे पहले भिगो दे।
  • अरबी के पत्ते का डंठल चाकू की मदद से निकाल दीजिये।
  • अरबी के पत्तो को साफ पानी से अच्छे से धो लीजिये।
  • प्याज़ को छोटा-छोटा बारीक़ काट लीजिये।
  • लहसुन और अदरक का पेस्ट तैयार कर लीजिये।
  • टमाटर को बारीक़ काट लीजिये या मिक्सर में बारीक़ पीस लीजिये।
  • धनियापत्ती को भी बारीक़ काट लीजिये।

बनाने की विधि-घर में बनाये अरबी के पत्ते की सब्जी इड़हर – Arabi Ke Patte ki Sabji

स्टेप 1

उरददाल जो हमने 5-6 घंटे पहले भिगाया था उसमे थोड़ा सा पानी डालकर मिक्सी में पीस लीजिये। पीसते समय इस बात का ध्यान रखिये की बहुत ज्यादा बारीक़ न हो।

Arabi Ke Patte ki Sabji, Idahar

स्टेप 2

अब एक थाली या फिर चॉपर के ऊपर एक-एक पत्ता रखिये और उन पत्तों पर चम्मच की सहायता से तेल का लेप लगा दीजिये। फिर उस पर पीसी हुयी उरददाल को उन पत्ते पर लेप लगाते जाईये।

Arabi Ke Patte ki Sabji, Idahar

स्टेप 3

जब सारे पत्तों में उरद दाल का लेप लग जाए तो उस पर फिर दूसरे पत्ते को रखकर उसे हाथो की मदद से मोड़ दीजिये। जैसे इमेज में दिखाया गया हैं। पत्तो में लपेटने के बाद जो उरद दाल बच गया हैं उसे दही में मिलाकर घोल तैयार कर दीजिये।

Arabi Ke Patte ki Sabji, Idahar

स्टेप 4 

अब एक कढ़ाई, पतेली अथवा कुकर लीजिये और उस पर लगभग एक लीटर पानी डालकर उबलने के लिए रख दीजिये। जब पानी उबलने लगे तो उसमे एक स्टैंड अथवा कटोरी रख दीजिये और उस पर वह लेप लगा हुआ अरबी के पत्ते के बर्तन को रखकर उसे ढक दीजिये। यदि आप कुकर में पका रहे हैं तो ढक्कन बस लगाइये सिटी को निकाल दीजिये। लगभग 10-15 मिनट तेज आंच में पकाने के बाद गैस बंद कर दीजिये।

Arabi Ke Patte ki Sabji, Idahar

 स्टेप  5 

दस से 15 मिनट में आप देखेंगे की आपके उरद दाल लगे अरबी के पत्ते भाप से अच्छी तरह पक चुके हैं। अब आप उसे पंखे के नीचे पांच मिनट रख कर ठंडा कर लीजिये और जब ये ठन्डे हो जाए तो इनको चाकू की मदद से छोटे छोटे पीस में (जैसा इमेज में दिखाया गया हैं ) काट लीजिये। आपका इड़हर तलने के लिए तैयार हैं।

Arabi Ke Patte ki Sabji, Idahar

तलने के लिए :-

स्टेप  6    

एक कढाई में तेल डालकर गरम कीजिये। जब तेल गरम  हो जाए तो उस कढ़ाई में जितना इड़हर का पीस आ जाए (5-6 पीस) डालकर उसे मध्यम अथवा धीमे आंच में तल लीजिये। जब सारे इड़हर के पीस तल जायेंगे तब हम ग्रेवी की तैयारी करेंगे।

ग्रेवी बनाने की विधि

स्टेप 7       

इड़हर तलने में जो तेल बचा है उसमे इस दो टेबल स्पून तेल छोड़ कर बाकी तेल निकाल  लीजिये। अब जो दो  टेबल स्पून तेल है उसे गरम कीजिये, जब यह गर्म हो जाये तो इसमें मेथीदाना, सरसो,  हींग  और जीरा डाल दीजिये। अब इसी में प्याज़ और करीपत्ता डालकर 01 मिनट तक कलछी की सहायता से इसे चलाइये।

स्टेप 8  

अब इसमें  लहसुन और अदरक का पेस्ट डालकर एक मिनट या जब तक  प्याज़ भूरा न हो जाये कलछी की मदद से चलाते रहिये। जब प्याज  भूरा  होने लगे तो उस पर हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और मिर्च पाउडर डाल  दीजिये और आधा मिनट तक इसे चलाइये। इसके बाद इसमें कटा हुआ टमाटर डालकर कढ़ाई से तेल छोड़ने तक इसे पकाइये।

स्टेप 9  

जब कढ़ाई में तेल बाहर आता दिखे तो इस पर उरद दाल और दही का घोल डाल  दीजिये और इसे पकाइये। जब इसमें उबाल आने लगे तो इस पर स्वादानुसार नमक डाल  दीजिये और 5 मिनट पकाइये। जब उरद दाल और दही पक जाए तो इस पर तले हुए इड़हर को डाल दीजिये। और 05 से 10 मिनट तक इसे पकाइये। लगभग दस मिनट बाद आप गैस बंद कर दीजिये। आपकी अरबी के पत्ते की सब्जी इड़हर तैयार हैं।

तड़के के लिए –

एक तड़का पेन या फिर कलछी लीजिए और उसमे थोड़ा तेल डालकर गैस पर रखिए। जब पेन गरम हो जाये तो उसमे खड़ी लाल मिर्च, करीपत्ता और थोड़ा सरसो डालकर तुरंत गैस बंद कर दीजिये और उस पेन को अरबी के पत्ते की सब्जी इड़हर वाली कढ़ाई में डालकर ऊपर से कढ़ाई को ढक दीजिये। ऊपर से धनियापत्ती डालकर उसे सजा दीजिये ।

परोसने का तरीका

अरबी के पत्ते की सब्जी इड़हर को छत्तीसगढ़ में मुख्य रूप से चावल के साथ खाया जाता हैं इसलिए एक कटोरी लीजिये और उसमें अरबी के पत्ते की सब्जी इड़हर को रखिये और उसे चावल के साथ परोसिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *