Karipatta (Meethi Neem)

करीपत्ता (मीठी नीम)-Karipatta (Meethi Neem) को लम्बे समय सुरक्षित रखने का तरीका

Karipatta (Meethi Neem)करीपत्ता (मीठी नीम)-Karipatta (Meethi Neem)

करीपत्ता को मीठी नीम भी कहा जाता हैं। जैसा इसका नाम है करीपत्ता यानी जो करी वाली रेसिपी हो उसी में इसका इस्तेमाल किया जाता है. चूँकि इसकी पत्तिया नीम की पत्तियों से मिलती जुलती हैं इसलिए इसे शायद इसे मीठी नीम का नाम मिला होगा।  करीपत्ते का उपयोग अक्सर हम कढ़ी बनाने में करते है।  मगर कढ़ी के साथ-साथ यह किचन के दूसरे व्यंजनो  पोहा, नमकीन, ढोकला, रसम इडली या फिर दाल, सब्जियों के तड़का लगाने में किया जाता है।

कैसे रखे सुरक्षित करीपत्ता (मीठी नीम) को?

अक्सर हम घर में ताजा करीपत्ता (मीठी नीम) का उपयोग करते है। मगर  कभी-कभी यह ताज़ा करीपत्ता हमें नहीं मिल पाता है। ऐसे स्थिति में हमें बिना करीपत्ता अथवा मीठी नीम के ही अपने व्यंजन बनाने पड़ते है। जो बिना मीठी नीम डाले बनता है तो उसका टेस्ट भी फीका होता है। इस समस्या का आज हम समाधान लेकर आये है।

करीपत्ता (मीठी नीम) को लम्बे समय सुरक्षित रखने का तरीका

 यदि हम करीपत्ता (मीठी नीम) को सूखा कर किसी जार में भरकर रख दे तो इसका इस्तेमाल हम वर्ष भर कर सकते है। सूखने के बाद करीपत्ता (मीठी नीम) में टेस्ट और महक पहले से ज्यादा बढ़ जाता हैं। तो चलो जाने कैसे इसे हम सालभर के लिए सुरक्षित रख  सकते हैं।

स्टेप 1

हम जब मार्केट से करीपत्ता (मीठी नीम) लाये तो उसे ज्यादा मात्रा में खरीदकर ले आये और फिर उसे साफ पानी से अच्छे से दो बार धो लीजिये।

Karipatta (Meethi Neem)Karipatta (Meethi Neem)

स्टेप 2 

साफ़ पानी में धोने के बाद करीपत्ता (मीठी नीम) की पत्तियों को तोड़कर किसी थाली या प्लेट में फैला दीजिये। इस करीपत्ता (मीठी नीम) को आप एक से दो दिन धूप में रख दीजिये। यदि तेज़ धूप होगी तो एक ही दिन में आपकी करीपत्ता (मीठी नीम) सूख जायेगी।

स्टेप 3 

अब उसे किसी हवाबंद (एयर टाइट) डिब्बे में भरकर रख दीजिये और जब भी कोई रेसिपी बनाये इसे आप हरी करीपत्ता (मीठी नीम) के जगह इस्तेमाल कर सकते है।

Karipatta (Meethi Neem)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *